नमस्कार दोस्तो आप सभी का हमारे ब्लॉग वैबसाइट पर स्वागत है ,आज के इस पोस्ट मे हम लोग एक ऐसे सॉफ्टवेर के बारे मे जानकारी लेंगे जिसका हमारे कम्प्युटर & लैपटॉप मे इन्स्टाल होना बहुत जरूरी होता है ,कई बार उसके बिना हमारा कम भी रुक जाता है .


अगर हमारे पास एक कम्प्युटर & लैपटॉप है तो आपको ये जानकारी जरूर देखनी चाहिए आज हम जिस सॉफ्टवेर के बारे मे स्टेप बाई स्टेप जानकारी लेंगे उसका नाम Winrar है ।




तो आज हम लोग winrar के बारे मे बिस्तार से जानकारी को हासिल करेंगे ।
दरासल जब हम किसी ऐसी फ़ाइल को या किसी ऐसे सॉफ्टवेर को अपने कम्प्युटर व लैपटॉप मे ओपेन करना चाहते है जिसका फ़ाइल टाइप .rar होता है कहने का मतलब की कोई फ़ाइल या कोई सॉफ्टवेर जिसके नाम के लास्ट मे .rar शो होता हो या zip फ़ाइल होती है तो ऐसी फ़ाइल को पूरी तरह से नारमल कंडीसन मे लाने के लिए उसको हमे winrar software & 7z की मदद से ही ओपेन कर सकते है । 


तो आज के इस पेज़ मे हम लोग उसी के बारे मे देखेंगे की वह कहा से फ्री मे डौन्लोड होगा । कैसे इन्स्टाल होगा ।


तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कम्प्युटर व लैपटॉप मे इंटर नेट को कोनेक्ट करना होगा ।



उसके बाद आपको अपना कोई भी ब्रवोजर को ओपेन करना होगा . जहा पर आपको सर्च बार मे टाइप करना होगा winrar free download फिर उसके बाद आपको सर्च पर क्लिक करना होगा ।




जैसे ही सर्च पर क्लिक करते है तो आपको कुछ इस तरह से शो होगा ।




जहा पर आपको कई लिंक मिल जाएंगे उसमे से आपको किसी एक लिंक पर क्लिक करना है जैसा की मै DonloadWinrar –Latest Version वाले लिंक पर क्लिक करता हूँ




जैसे ही हम DonloadWinrar –Latest Version वाले लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक पेज़ ओपेन हो जाएगा ।



अब आपको Download WinRAR far PC  का ऑप्शन शो होगा जहा पर आपको Download WinRAR Buy WinRAR का दो ऑप्शन दिखाई देगा




अब आपको उसमे से DownloadWinRAR वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है ,




जैसे ही आप DownloadWinRAR वाले ऑप्शन पर क्लिक करते है तो 2/4 सेकंड के बाद आप की फ़ाइल डौन्लोड होना स्टार्ट हो जाती है । जैसा की आपको स्क्रेन शॉट मे दिखाई देता है ।नीचे की ओर 2.86 MB की फ़ाइल है लेकिन बहुत कम की है ।



जब आपकी फ़ाइल डौन्लोड हो जाती है तो आपको कुछ इस तरह से शो होगी ।




ये तो हो गया winrar को फ्री मे downloading का तरीका उसके बाद अब हम लोग winrar software को अपने कम्प्युटर या लैपटॉप मे इन्स्टाल करेंगे ।


दोस्तो अगर मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद व आपके काम की हो तो आप मेरे ब्लॉग को subscribe कर लीजिये subscribe करने का कोई पैसा नहीं लगता है ,जिस तरह आप लोग youtube channel को फ्री मे subscribe करते हो तो कोई पैसा नहीं लगता है सेम उशी परकार से आप हमारे ब्लॉग को subscribe कर लीजिये जिससे मै अपने वैबसाइट पर जुब भी कोई न्यू जानकारी वाली पोस्ट अपलोड करू तो उसका massege आपको तुरंत मिल सके और आपको उस जानकारी के बारे मे पता हो जाए और आप अपने आप को अपडेट कर सके ।

किऊंकी मै अपने इस वैबसाइट पर टेक्निकल ज्ञान के बारे मे ,यूट्यूब ,इंटर नेट ,कम्प्युटर सॉफ्टवेर ,मोबाइल ,इत्यादि टेकनिकल से जुड़ी जानकारी के उपर पोस्ट लिखता रहता हूँ वो भी बिलकुल आसान शब्दो मे ताकि कोई बिलकुल नव सिखवा भी उसके बारे मे जानकारी ले सके उसके समझ मे जानकारी आ जाए । तो चलिए अब इसके आगे की जानकारी को देख लेते है ।


अब हमे जो फ़ाइल डौन्लोड हुई है उसको डबल क्लिक करना होगा जैसे ही डबल क्लिक करते है तो आपके सामने User Account Control का इक बॉक्स ओपेन होगा जिसको आपको yes कर देना होगा ।

उसके बाद आपको कुछ इस तरह से शो होगा ।



अब आपको Install वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा



जैसे ही Install वाले ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आप के सामने एक 2 सेकंड का प्रोसेस बार चलेगा जहा पर आपका सेटअप इन्स्टाल हो जाता है ।फिए आपके सामने कुछ इस तरह से शो होगा ।



इसके बाद आपको ok बटन पर क्लिक करना होगा



जैसे ही ok बटन पर क्लिक करते है आपको कुछ इस तरह से दिखाई देगा ।





अब आपको Done पर क्लिक कर देना है




जैसे ही Done पर क्लिक करते है तो आप के सामने कुछ इस तरह से दिखाई देगा ।



अब आपको EXIT पर क्लिक कर देना है ।



अब आपका winrar का setup पूरी तरह से install हो गया है । अब आप कोई भी ऐसी फ़ाइल या setup जिसके लास्ट मे .rar या .zep शो हो उसको बहुत ही आसानी से extract to कर सकते है ।यदि इसके बाद भी कोई प्रोब्लेम हो तो आप हमे कॉमेंट कर सकते है या हमको email कर सकते है .
ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट कर के बताइयेगा ।