नमस्कार दोस्तो आप सभी का हमारे ब्लॉग वेब साइट पर स्वागत है आज के इस पेज़ मे हम लोग सीखेंग की कैसे हम किसी भी कम्प्युटर व लैपटाप को उसका विंडोज फोरमेट करने के लिए usb pendrive के माध्यम से formate कर सकने वाली windows 7 bootable pendrive बना सकते है ।



कई बार हमारा कम्प्युटर & लैपटॉप हैंग करने लगता है ,विंडोज पूरी तरह से ओपेन नहीं होती है ,और भी बहुत सी प्रोब्लेम के कारण हो सकता है । तो ऐसे सिचुवेसन मे हमको हमारे कम्प्युटर को windows formate करने की अवसकता होती है । तब हम अपने कम्प्युटर & लैपटाप को लेकर किसी टेक्निकल कम्प्युटर शॉप पर जाना पड़ता है 




जहा पर हमको 250/ से लेकर 500/ या उससे भी जादा पैसा देना पड़ता है । लेकिन आज की इस जानकारी के बाद आपको कभी भी किसी से अपने कम्प्युटर & लैपटॉप मे विंडोज इन्स्टाल कराने की कोई जरूरत नहीं होगी । आप अपने से ही अपना कम्प्युटर & लैपटॉप मे कोई भी विंडोज इन्स्टाल कर सकेंगे 


आप या तो मेरे इस पेज़ को पहले से ही पढ़ा कर स्टेप बाई स्टेप अपना विंडोज को कैसे इन्स्टाल करना है कैसे अपने पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड को विंडोज बूटेबल बनाने की जानकारी ले कर अपना कम्प्युटर & लैपटॉप खुद सही कर सकते है । या फिर अपने मोबाइल फोन से मेरे इस ब्लॉग पेज़ को एक एक स्टेप पढ़ कर जैसे जैसे बताया जाता है उसी परकार से अपना कम्प्युटर & लैपटॉप सही कर सकते है । 


तो चलिये हम इसको भी शिख लेते है की हमे अपने कम्प्युटर को फोरमेट करने के लिए सबसे पहले अपने पेन ड्राइव व मेमोरी कार्ड को बूटेबल कैसे बनाए चुकी विंडोज फ़ारमैट करने के लिए आपके पास विंडोज की या तो डीवीडी कैसेट हो या फिर विंडोज बूटेबल पेन ड्राइव हो तभी हम अपने विंडोज को इन्स्टाल कर पाएंगे .

लेकिन आज हम लोग डीवीडी से नहीं बल्कि न्यू मेथेड़ वाले तरीके का इस्तेमाल करेंगे । जिसके बारे मे हम आपको आगे स्टेप बाई स्टेप विथ फोटो के साथ आपको बताएँगे । तो चलिए इसको शिख लेते है ।


इस प्रोसेस को करने के लिए आपको 3 आइटम की जरूरत होगी ।
01-कम से कम एक 8GB पेन ड्राइव या कम से कम 8 GB का मेमोरी कार्ड दोनों मे से कोई भी एक होना चाहिए ( अगर आप मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करेंगे तो उसके साथ आपको एक कार्ड रीडर की जरूरत होगी  जो की मार्केट मे मोबाइल शॉप पर 10/20 रूपये मे मिल जाएगा )


02-एक विंडोज की iso फ़ाइल (अगर आपके पास windows 7 की iso फ़ाइल नहीं है तो मै आपको उसका लिंक दे रहा हूँ आप पहले उसको डौन्लोड कर लीजिये वो लगभग ¾ GB की फ़ाइल होती है download windows 7  )


03-आपको पेन ड्राइव को booteble बनाने वाला software Rufus चाहिए जिसका लिंक मै आपको दे रहा हूँ
Free Download Rufus 3.11


तो जैसे ही आप Free Download Rufus 3.11 क्लिक करते है तो आपके सामने कुछ इस तरह से शो होगा ।



जहा पर आपको Latest Version  3.11 पर क्लिक करना होगा ।



जैसे ही Latest Version  3.11 पर क्लिक करते है तो आपके सामने कुछ इस तरह से शो होगा ।



जहा पर आपको Download  वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा



जैसे ही Download वाले ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपका Rufus software का setup फ़ाइल डौन्लोड होने लगता है । जब डौन्लोड पूरा हो जाए तो आप को कुछ इस तरह से शो होगा ।



अब आपको rufus-3-11वाले setup पर डबल क्लिक करना होगा । जैसे ही डबल क्लिक करते है तो आपको User Account Control का बॉक्स शो होगा जहा पर आपको yes पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपको कुछ इस तरह से दिखाई देगा ।



अब आपको अपने कम्प्युटर या लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट मे एक पेन ड्राइव या एक कार्ड रीडर जिसमे मेमोरी कार्ड लगा हो उसको usb port मे लगा दे ।


या




जैसे ही आप अपने computer & लैपटॉप के usb पोर्ट मे अपने पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड को लगाते है तो आपको Device वाले ऑप्शन मे आपको आपके पेन ड्राइव व मेमोरी कार्ड की पूरी डीटेल शो हो रही होगी । जैसे आपको फोटो मे शो हो रहा है- MMM(G:) [16GB]



अब आपको  SELECT वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।



जैसे ही आप SELECT वाले  ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपको कुछ Open का एक नया बॉक्स ओपेन होगा जहा से आपको अपने कम्प्युटर या लैपटॉप मे जो windows की iso फ़ाइल होगी उसको सिलैक्ट करना होगा ।



जैसे की आपको फोटो मे दिख रहा है की Windows_7_SP_Ultimate_*64_*86 नाम की एक फ़ाइल शो हो रही है जिसको अब हम सिलैक्ट करके उसको ओपेन करते है
जैसे ही हमने अपना windows सिलैक्ट करके ओपेन किया तो अब हमे कुछ इस तरह से दिखाई देगा । जहा पर आपको Boot selection वाले ऑप्शन मे आपको आपके windows की पूरी डिटेल्स शो होने लगेगी ।




अब आपको Partition scheme वाले ऑप्शन पर क्लिक करके उसमे से अपने कम्प्युटर व लैपटॉप के रिकोयरमेंट के हिसाब से GPT / MBR ऑप्शन को सिलैक्ट कर लेना है ।


जैसा की हम MBR सेलेक्ट कर रहा हूँ 




अब आपको START वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।





जैसे ही START वाले ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपके सामने कुछ इस तरह से शो होगा



अब इसमे कुछ टाइम 10/15 या उससे भी जादा टाइम लग सकता है ये आपके पेन ड्राइव के स्पीड के उपर डिपेंड करता है ।
जैसे ही ग्रीन कलर का प्रोसेस बार पूरा हो जाता है तो आपको कुछ इस त्राह से दिखाई देगा । जहा पर आपको ready लिखा शो होगा ।



अब आपकी पेन ड्राइव व मेमोरी कॉर्ड windows bootebale हो चुकी है अब आपको closs वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद अब आप अपना वो कम्प्युटर व लैपटॉप को इस पेन ड्राइव से फोरमते कर सकते है । जिसके बारे मे हम आपको हमारे NEXT पेज़ मे जानकारी देंगे । इसके आगे की जानकारी के लिए की विंडोज को कैसे फोरमते करना है उसकी जानकारी के लिए आपको हमारे NEXT पेज़ पर जाना होगा उस जानकारी को देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे .How to install windows 7