फोटो शॉप एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो की फोटो एडिटिंग की दुनिया में बहुत ही पावरफुल सॉफ्टवेयर है





साथ साथ बहुत यूज फुल साफ्टवेयर है . वैसे तो Photo Shop कई सालो से फोटो की दुनिया में अपना एक अलग मोकाम बनाया है .Photo Shop का अपडेट तो टाइम - टाइम पर आता रहता है हर साल फोटो शॉप अपना अलग-अलग न्यू - न्यू फीचर्स ले कर आता रहता है वैसे तो फोटो सॉप किशी भी विंडोज [Windows 7 , Windows 8 ,Windows 10 ] पर आसानी से इनस्टॉल हो जाता है . और इसके लिए कोई हैबी सिस्टम की ज़रूरत भी नहीं होती है आप चाहे तो अपने डूवल कोर के लैपटॉप में भी फोटो शॉप को आसानी से इंस्टाल कर के हर काम कर सकते है .



                              WINDOWS 7 LATEST 




                               WINDOWS 8.1




                                Windows 10

लेकिन 2020 का जो फोटो शॉप है Photo Shop 2020 उसमे कहानी थोडा हट के है . इस फोटो शॉप में बहुत सी रिक्वायर मेंट है जैसे की Window 10 का लेटेस्ट वर्जन जो की कम से कम 1803 या उससे उपर का हो तभी फोटो शॉप इनस्टॉल होगा . कम से कम 4 GB  रैम हो . i3 या उससे उपर का प्रोसेसर हो व कुछ इस प्रकार का रिक्वायर मेंट है . लेकिन घबराने की कोई बात नहीं . आप Photo Shop 2020 को Windows 7 में आसानी से यूज कर सकते है जिसके बारे में हम आगे स्टेप बाई स्टेप जानकारी प्राप्त करेंगे .

दरासल Photo Shop 2020 में इतने सारे  फुल फिचेर्स आये है जो की काफी यूज फुल है. जिसको लेकर लोग काफी परेशान है .हालाँकि इसके पहले काफी लोग Photo Shop7.0 को यूज करते थे लेकिन उसमे ये सरे फीचर्स नहीं है . अब सब लोग फोटो शॉप २०२० को ही इनस्टॉल करना चाहते है लेकिन उनको कई सारी प्रॉब्लम अ रही है .जिसका आज हम सल्लूसन बताने जा रहे है इसके बाद आप असानी से उसको अपने कंप्यूटर व लैपटॉप में इनस्टॉल कर के यूज कर सकेंगे .

दरासल लोग पहले Windows 7 या  Windows 8 या  Windows 10 की ओ विंडोज जो मार्किट में डीवीडी या कॉपी विंडोज को इनस्टॉल करवा कर यूज कर रहे थे तो वो लोग उसी विंडोज में Photo Shop 2020  को भी इनस्टॉल कर के यूज करना चाहते है इसी लिए उनको प्रोब्लम अ रही है .वोइसे तो मैंने मेरे YouTube पर इसके बारे में ३ विडियो उपलोड कर चूका हूँ बहुत से लोग जो विडियो को पूरा देखें है तो उनका प्रॉब्लम सालभ हो गया .लेकिन अभी मुझे डेली कॉल व कमेन्ट आ रहा है . ओही लोग परेसान है जो विडियो को पूरा नहीं देखे है .तो ये पोस्ट उनके लिए है ये  फुल फ़ाइनल जानकारी के साथ है .

तो चलिए इसका पूरा प्रोसेस जान ले देखिये जो लोग Windows 7 यूज कर रहे है उनके लिए 2 आप्सन है इसमें से जो उचित हो उसको आप यूज करियेगा .

१-     1- यदि आप अपना पुराना विंडो फार्मेट करना चाहते है तो उसको अभी का सबसे लेटेस्ट विंडोज Windows 7 का अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इनस्टॉल करे जिसका ( Build Version 7601  ) हो + Service Pack 1 हो .इस विंडोज से फार्मेट कर लेने की बाद Photo Shop 2020 को इनस्टॉल करिए किसी भी प्रकार का कोई भी एरर नहीं आयेगा हा [ यदि आपका फोटो शॉप २०२० का सेटअप पूरी तरह से  सही होना चाहिए ]

यदि इसके बाद भी कोई प्रॉब्लम आती है ,कोई एरर आता है तो आप मुझे मेरे कमेन्ट कर सकते है मै आपको आपके कमेन्ट का उतर देने का पूरा पर्याश करूँगा साथ आपकी समस्या का समांधान करने की कोशिस भी करूँगा .

2- यदि आप किशी कारण के बस अपना पुराना वाला  विंडोज फार्मेट नहीं करना चाहते है और चाहते है की आपके उसी विंडोज में आपका फोटो शॉप २०२० आशानी से इंस्टाल हो तो वो भी हो सकता है .उसका प्रोस्सेस थोडा अलग है .तो चलिए उसके बारे में आगे स्टेप बाई स्टेप फोटो के साथ जानकारी कर लेते है

 तरीका A- सबसे पहले हमको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटर नेट का कनेक्ट होना बहुत जरुरी है .तो सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटर नेट को कनेक्ट कर लीजिये .



उसके बाद आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के मैसेज वाले आप्शन पर किलिक करना होगा .जहा पर आपको Open Action Center का इक आप्शन शो होगा .


 जहा पर आपको Open Action Center का इक आप्शन शो होगा 


अब आपको Open Action Center वाले आप्शन पर क्लीक करना होगा



जैसे ही Open Action Center वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके  सामने control  home panal  का एक बॉक्स ओपन होगा



जिसमे आपको निचे की तरफ विंडोज अपडेट का ओपसन शो होगा



तरीका B -(या फिर किशी  कारण से आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में मैसेस वाला आप्शन शो नहीं हो रहा है तो उसके लिए आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के स्टार्ट वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा



या अपने की बोर्ड से विंडोज वाली बटन को एक बार प्रेस करे)






 अब आपको कुछ इस तरह का आप्शन शो होगा



अब आपको control panel  वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा



जैसे ही control panel   वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ इस तरह से आप्शन सो होगा


इसके आगे की जानकारी के लिए आपको हमारा दूसरा पोस्ट देखना पड़ेगा जिसका लिंक हम निचे दे रहे है आप जैसे ही NEXT PART वाले आप्शन पर क्लिक करते हो तो आपके सामने एक दूसरा पगे ओपन होगा जहा पर आपको photo shop 2020  winsows 7 में कैसे इंस्टाल करना है उसकी जानकारी स्टेप बाई स्टेप दी गई है 







यदि इसके बाद भी कोई प्रॉब्लम आती है तो आप हमें कमेन्ट करके जानकारी ले सकते है 
मेरे पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यबाद आपका दिन शुभ हो.